ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल पर ओंटारियो के पार का लंबा रास्ता

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल
स्नोमोबाइल ट्रेल्स गर्मियों के दौरान मोटरसाइकिल ट्रेल्स बन जाते हैं। (लेखक द्वारा तस्वीरें)

महीनों की योजना और फुटपाथ की सवारी की सुबह के बाद, हम हंट्सविले, ओंटारियो के पास ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल के एक हिस्से में पहुंचे। हमारी योजना टीसीएटी की लगभग 900 मील की सवारी करने की थी, जो पूर्व में न्यूफाउंडलैंड से पश्चिम में ब्रिटिश कोलंबिया तक 9,000 ज्यादातर ऑफ-रोड मील तक फैली हुई है (कहानी के अंत में साइडबार “टीसीएटी 101” देखें)।

हमारा समूह सवारों का एक काफी विविध त्रिगुट था। डैन, जिसके पास कुछ डर्ट-राइडिंग का अनुभव था, इस बात से चिंतित था कि उसका यामाहा सुपर टेनेरे ट्रेल के कुछ कठिन, अधिक तकनीकी भागों को कैसे संभालेगा। ग्रेग की केटीएम 790 एडवेंचर शायद इस यात्रा पर सबसे ऑफ-रोड सक्षम बाइक थी, लेकिन लगभग शून्य गंदगी-सवारी के अनुभव के साथ, वह नहीं जानता था कि वह ट्रेल की कठोरता को कैसे संभालेगा।

मेरे पास सबसे अधिक गंदगी-सवारी का अनुभव था, और मेरे नए-टू-मी, बीबीक्यू-ब्लैक इनेमल के साथ कावासाकी KLR650 चित्रित – आसानी से यात्रा पर सबसे बदसूरत बाइक – मैं शायद अपनी बाइक छोड़ने के बारे में सबसे कम चिंतित था।

विज्ञापन

संबंधित कहानियां:

गंदगी झपकी और गीले जूते

नरम रेत में बाइक गिराना एक संस्कार है।

टीसीएटी पर चढ़ने के कुछ ही मिनटों के भीतर, हमें अच्छी आकार की चट्टानों और गड्ढों के साथ चढ़ाई करने के लिए काफी खड़ी पहाड़ी का सामना करना पड़ा। मैं शीर्ष पर पहुंच गया, लेकिन ग्रेग गति खो बैठा और गिर गया, जिससे उसका बाईं ओर का शीशा टूट गया। सवारी के ऑफ-रोड हिस्से में केवल पांच मिनट में एक टूटा हुआ शीशा एक अच्छी शुरुआत नहीं थी। आवश्यक फोटो के बाद, हमने उसकी बाइक ठीक की, डैन ने पहाड़ी बनाई, और हम आगे बढ़े।

पगडंडी से कुछ मील की दूरी पर पहला गहरा, लंबा पानी था, जिसके दोनों ओर एक तालाब था। ग्रेग फिर लड़खड़ाया और एक लीक में फंस गया। एक डरावने क्षण में, ग्रेग गिर गया, जिससे उसकी बाइक चारों ओर मुड़ गई और सीधे उस तालाब में जा गिरा जिसे हम पार कर रहे थे। पकड़ का एक अनजाने मोड़ और उसकी बाइक आज भी उस तालाब में पड़ी होगी। इसे बाहर निकालने से यह सुनिश्चित हो गया कि उसके और मेरे दोनों जूते भीग गए थे, क्योंकि वाटरप्रूफ जूते तभी प्रभावी होते हैं जब पानी आपके घुटनों तक न हो।

ग्रेग एक तालाब में गलत रास्ते से जा रहा है।

ग्रेग के कुछ गहरी रेत में गिरने के बाद, हमने तय किया कि हमें डेरा डालने के लिए जगह तलाशनी शुरू कर देनी चाहिए। इस सवारी के लिए हमारी योजना सार्वजनिक क्राउन भूमि (साइडबार देखें) पर जितनी बार संभव हो सके साहसिक कार्य में जोड़ने और हमारी लागत कम करने की थी। उत्तर में बहुत सी क्राउन भूमि होने का वादा किया गया था, लेकिन हम जानते थे कि उस बिंदु पर हम कहां थे, यह पता लगाना कठिन हो सकता है।

डेरा डालने की जगह की तलाश करते हुए, डैन हमें एक पोखर के माध्यम से ले गया, जो सतह पर हर दूसरे की तरह दिखता था, जिसे हमने हाल ही में देखा था। लेकिन यह अलग था। जैसे ही डैन इसमें सवार हुआ, उसका अगला पहिया पानी में गायब हो गया, उसके बाद उसकी बाकी बाइक लगभग सीट तक चली गई। एयरबॉक्स में पानी चूसने से बचने के लिए उसने जल्दी से किल स्विच मारा और गंदगी में गहराई तक फंस गया। भावी पीढ़ी के लिए आवश्यक हँसी और तस्वीरों के बाद, ग्रेग और मैंने ऐसे अवसरों के लिए लाए गए एक टो स्ट्रैप का उपयोग करके उसे पीछे की ओर खींच लिया। अब डैन टीम वाटर-सोक्ड बूट्स का सदस्य था।

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल
डैन का सुपर टेनेरे गंदगी में गहरा है। उसे बाहर निकालने के लिए हमें दो लोगों, एक रस्सी और पानी से भरे जूतों की जरूरत पड़ी।

संबंधित कहानी: ट्रांसअमेरिका ट्रेल पर एक सोलो जर्नी

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल? या ज़ोम्बीलैंड?

भविष्य के बाइक-चूसने वाले पोखरों से थके हुए और भयभीत, हमने पगडंडी छोड़ दी और कई परित्यक्त आरवी ट्रेलरों और एक बस के साथ एक क्षेत्र में डेरा डाल दिया, जो एक अनौपचारिक आरवी कब्रिस्तान के रूप में दिखाई देने लगा।

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल
एक अनौपचारिक आरवी कब्रिस्तान में डेरा डाले हुए पहली रात ने हमारे ज़ोंबी सपनों को हवा दी। डैन मैकफी द्वारा फोटो।

ज़ोंबी आरवी दुःस्वप्न से भरी रात के बाद, हमने टीसीएटी को फिर से पाया। पगडंडी एक परित्यक्त, खींची गई रेल लाइन से एक संकरी एक-लेन “सड़क” की ओर मुड़ गई, जो दो-लेन की लॉगिंग रोड थी, उसके बाद नॉर्थ बे के पास एक हाईवे था, फिर वापस एक पुरानी रेल लाइन पर। मार्ग की विविधताओं ने यह सुनिश्चित किया कि हम चट्टानों, गड्ढों और पानी के लिए इलाके की निगरानी करते हुए केंद्रित रहें। एक पुरानी रेल लाइन के साथ हमेशा की तरह लगने के बाद, पश्चिम की ओर सीधे डूबते सूरज की ओर बढ़ते हुए, हमने अपनी चाची और चाचा के पिछवाड़े में डेरा डाला, जो सुदबरी के पास एक खूबसूरत झील पर पगडंडी से थोड़ा दूर है।

नॉर्थ बे और सडबरी के बीच एक पुराने रेल ट्रेल के साथ एक पुल को पार करना।

सुबह में, हम टीसीएटी के साथ-साथ एक पुराने रेल पुल की ओर बढ़ते रहे जिसे पार करने के लिए हम बहादुर – या मूर्ख – पर्याप्त नहीं थे। यह लगभग 450 फीट लंबा और कम से कम 100 फीट ऊंचा लग रहा था, जिसमें कोई साइड रेलिंग नहीं थी। कई रेल पट्टियां गायब, टूटी या जली हुई थीं। पुल पर स्नोमोबाइल ट्रैक के सबूत थे, लेकिन हम इस बात से सहमत थे कि हमारी बाइक को पार करने की कोशिश करना एक भयानक विचार था, इसलिए हम पीछे हट गए और हाईवे पर सडबरी की ओर बढ़ गए।

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल
हमने ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल पर कई पुल पार किए, लेकिन हमने इसे बहुत जोखिम भरा समझा। ग्रेग फेब्रिस द्वारा फोटो।

एक बार वापस सडबरी के टीसीएटी उत्तर में, हम पूरी तरह से अकेले थे। सड़क हर तरफ पेड़ों के साथ एक सिंगल लेन में बदल गई। अगर दो कारें यहां मिलती हैं, तो उन्हें एक-दूसरे को जाने देने के लिए रास्ता तय करना होगा। हालांकि हमने कोई कार नहीं देखी – या कोई और। एक नदी के पास एक पड़ाव ने हमें प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने और बहते पानी की अंतहीन आपूर्ति की आवाज़ों का आनंद लेने का मौका दिया। अलगाव हमारे लिए एक दुर्लभ वस्तु थी, और पगडंडी के बीच में हमारी बाइक को बंद करने और पेड़ों के माध्यम से कोमल हवा के अलावा कुछ भी सुनने की शांति कभी पुरानी नहीं हुई।

टीसीएटी कुछ वैकल्पिक तकनीकी खंड प्रदान करता है जो मोटे तौर पर मुख्य ट्रैक के समानांतर होते हैं। एक खंड जो हमने लिया वह जंगल के माध्यम से काटी गई एक बिजली की लाइन का अनुसरण करता है और चट्टानी चढ़ाई और अवरोह सहित कुछ अच्छी चुनौतियों की पेशकश करता है। कई वाटर क्रॉसिंग ने हमें कुछ कठिनाइयाँ और गीले जूते दिए, लेकिन हमने अंततः इसे पार कर लिया।

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल
सवारी के लिए दोस्तों के साथ होने का मतलब है कि गलतियाँ अच्छी तरह से प्रलेखित हैं और ज़रूरत पड़ने पर मदद उपलब्ध है।

‘यह लॉग है, लॉग! यह बड़ा है, यह भारी है, यह लकड़ी है!’

एक बार तकनीकी खंड से बाहर आने के बाद, ट्रैक हमें एक ऐसी सड़क पर ले गया था जहाँ केवल ट्रैफिक लॉगिंग ट्रक था। बजरी में तीन टायर ट्रैक थे, और हमने सबसे दूर दाईं ओर रहने की कोशिश की, खासकर कोनों के आसपास, क्योंकि ट्रक दो बाएं ट्रैक का उपयोग करते हैं और फिर कुछ।

मुख्य कुत्ता शाइनिंग ट्री के दक्षिण में एक लॉगिंग रोड पर धूल रहित रहता है।

हम ट्रकों द्वारा फेंकी गई धूल में लगभग दम तोड़ चुके थे। एक बार, दो ट्रकों के एक कतार में गुज़रने के बाद, मुझे अपने सामने की सड़क मुश्किल से दिखाई दे रही थी और साइड से हटने के डर से मुझे अपनी गति धीमी करनी पड़ी।

हमें एक आउटहाउस के साथ सड़क से कुछ दूर एक अच्छा कैंपिंग स्पॉट मिला, जो इस समय प्रांत के इस अलग-थलग हिस्से में हमारे लिए एक लक्ज़री था।

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल
एक लॉगिंग रोड के पास हमारा कैंपसाइट। कुछ गज की दूरी पर गरजते ट्रकों से धूल हवा में लटकी रहती है।

अगली सुबह शाइनिंग ट्री तक पहुंचने के बाद, हमने 60 या उससे अधिक मील लंबी लॉगिंग रोड को बायपास किया, जिसके बाद टीसीएटी हमें टिमिन्स तक ले गया और इसके बजाय हाईवे 560 पर वाटरशेड की ओर बढ़ गया। ट्रैक हमें फिर से चैपलू की ओर एक लॉगिंग रोड पर ले गया, जहां हमने किराने का सामान इकट्ठा किया, यह जानते हुए कि अगला खिंचाव हमें सभ्यता से 24 घंटे से अधिक समय तक वावा की ओर कुछ स्नोमोबाइल ट्रेल्स से दूर रखेगा।

पुराने रेल पथ पर कुछ पुलों को अद्यतन किया गया है और वे वाहनों के आवागमन के लिए आसानी से जाने योग्य हैं।

चैपलाऊ को छोड़कर, हम थोड़ी देर के लिए बजरी वाली सड़कों पर सवार हो गए, और हम एक शिविर स्थल की तलाश करने लगे। हमारा लक्ष्य एक ऐसा स्थान ढूंढना था जो आग के लिए पर्याप्त जगह के साथ-साथ तैरने और हमारे पीने के पानी को इकट्ठा करने के लिए पास में पानी हो। प्रांत के इस हिस्से में, एक टन क्राउन लैंड है, लेकिन हमारे मानकों का मतलब था कि हमें उस दिन एक अच्छी जगह खोजने में थोड़ी परेशानी हुई थी। हमें अंत में एक शायद ही कभी इस्तेमाल की जाने वाली नाव लॉन्च मिली, जहां हमने सूरज ढलते ही अपने टेंट लगा दिए। लगभग पूर्णिमा की चमक के नीचे अन्यथा सुनसान झील पर लूनों की पुकार सुनकर, एक सुंदर रेतीले समुद्र तट पर हमने एक बड़ी आग लगा दी।

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल
एक सुनसान झील के पास एक समुद्र तट कैम्प फायर एक महान दिन के लिए एक महान अंत बनाता है।

अगले दिन हमारी बजरी वाली सड़क एक स्नोमोबाइल ट्रेल में बदल गई, जो एक ट्रक के लिए काफी चौड़ी थी लेकिन बहुत सारी चट्टानें, रेत और पहाड़ियां थीं। एक स्नोमोबाइल पर सर्दियों में चिकनी और आसान ट्रेल्स गर्मियों में मोटरसाइकिल पर विश्वासघाती हो सकती हैं।

नमस्ते? वहाँ से कोई?

अलगाव हमारा निरंतर साथी था। पिछली दोपहर से हमने चापलू में केवल कुछ ही लोगों को देखा था। जैसे ही हम सवारी कर रहे थे, एक काला भालू अचानक लगभग 20 फीट आगे निकल गया। वह जल्दी से झाड़ियों में ओझल हो गया, लेकिन उसके झटके कुछ देर के लिए मेरे साथ रहे, इसलिए मैंने अपनी गति धीमी कर दी। एक भालू को मारना कुछ ऐसा नहीं था जिसे मैं करना चाहता था।

वावा की पगडंडी पर एक और सुव्यवस्थित पुल।

भालू के देखे जाने के कुछ ही समय बाद, हम एक झील के किनारे समाशोधन पर आ गए जहाँ ट्रक कैंपर में किसी ने स्थापित किया था। हमारी सुबह की कॉफी की जरूरत थी, हम रुक गए और पूछा कि क्या उसे कोई आपत्ति है कि क्या हमने अपनी कॉफी पानी से बनाई है। जब मैं कॉफी बना रहा था तब डैन को तैरना पड़ा, और हमने उस आदमी के साथ बातचीत की, जिसने कहा कि वह इस क्षेत्र से प्यार करता है और हर गर्मियों में मिशिगन से अपने डोंगी और एटीवी के साथ आता है। उसने हमें कुछ संकेत दिए कि हमारे सामने किस प्रकार का मार्ग है।

हमने मिशिगन के एक साथी के साथ कॉफी पी, जो हर साल उत्तरी ओंटारियो का दौरा करता है।

हम हाफवे हेवन लॉज पहुंचे, जो संयोग से पगडंडी पर वावा और चैपलू के बीच लगभग आधे रास्ते में स्थित है। यह मुख्य रूप से एक शिकार शिविर और स्नोमोबाइल लॉज है और हमारी गर्मियों की यात्रा के लिए बंद था। सर्दियों के महीनों में, इसमें ईंधन और किराए के लिए कुछ केबिन होते हैं। उत्तरी ओंटारियो जंगल के बीच में एक साफ जगह।

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल
चैपलाऊ और वावा के बीच स्नोमोबाइल ट्रेल के साथ हाफवे हेवन लॉज। डैन मैकफी द्वारा फोटो।

हम कभी-कभी पथरीले और चुनौतीपूर्ण रास्ते पर चलते रहे, जो फिर से एक बिजली लाइन का अनुसरण करता था। यह कहना सुरक्षित है कि उत्तरी ओंटारियो टीसीएटी के बिजली लाइन के हिस्से कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण खंड हैं। वे सबसे दिलचस्प भी हैं और कुछ बेहतरीन दृश्य प्रस्तुत करते हैं। आखिरकार ट्रैक वापस एक छोटी सड़क में बदल गया। यह एक और गर्म दिन था, इसलिए हमने शानदार ढंग से ताज़ा नदी के किनारे तैरने के एक महान स्थान का लाभ उठाया।

सडबरी के उत्तर में एक बिजली लाइन के साथ सवारी।

जैसे ही हम वावा के पास पहुंचे और हमारी यात्रा के टीसीएटी हिस्से के अंत में, हमें सड़क पर एक छोटा सा बॉक्स मिला, जिस पर एक हस्तलिखित नोट था, जिसमें कहा गया था कि आगे एक वॉशआउट था और सड़क चलने योग्य नहीं थी। ट्रक में सवार एक व्यक्ति ने पुष्टि की कि वाशआउट ने वास्तव में हमारे लिए वहां से निकलना असंभव बना दिया था। हमने इसे अपने लिए जाँचने पर विचार किया, लेकिन ग्रेग बजरी और पगडंडी की सवारी के लिए अपनी सीमा तक पहुँच गया था, इसलिए हमने अपनी TCAT यात्रा के अंत की घोषणा की और राजमार्ग 11 और अंततः घर के फुटपाथ पर वापस आ गए।

वह संकेत जो हमारी टीसीएटी यात्रा के अंत का संकेत देता है – कम से कम अभी के लिए।

हंट्सविले से वावा तक टीसीएटी का खंड वह सब कुछ था जिसकी हमें आशा थी कि यह होगा। यदि आप सभ्यता और चुनौतीपूर्ण साहसिक सवारी से कुछ घंटों से अधिक समय तक अलगाव और दूर रहने की लालसा रखते हैं, तो TCAT का ओंटारियो भाग आपको पुरस्कृत करेगा। हमने अपनी अगली टीसीएटी यात्रा की योजना पहले ही शुरू कर दी है।

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल साइडबार: टीसीएटी 101

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल

ट्रांस कनाडा एडवेंचर ट्रेल पूरे कनाडा में न्यूफाउंडलैंड के पूर्वी तट से वैंकूवर द्वीप के पश्चिमी तट तक 9,000 मील का मार्ग है। यह 2007 में एक अवधारणा के रूप में शुरू हुआ, नक्शा तैयार करने में पांच साल लग गए, और कई स्वयंसेवकों की मदद से इसे एक साथ रखा गया। अधिकांश मार्ग बजरी या गंदगी है, जहाँ कुछ फुटपाथ खंड आवश्यक हैं। यदि एक सवार अधिक चुनौती की तलाश में है, तो कुछ वैकल्पिक खंड हैं जो मानक मार्ग से अधिक तकनीकी हैं। अधिक जानकारी के लिए और $25 में टीसीएटी के जीपीएस ट्रैक खरीदने के लिए GravelTravel.ca पर जाएं।

उत्तरी ओंटारियो में अधिकांश टीसीएटी क्राउन लैंड (जिसे कनाडाई सार्वजनिक भूमि कहते हैं) के माध्यम से जाता है, और आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते हैं, इसके बारे में नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है। ओंटारियो के निवासियों द्वारा कैम्पिंग प्रति वर्ष किसी भी एक साइट पर 21 दिनों तक निःशुल्क है। अनिवासियों को प्रति रात लगभग $10 का शुल्क देना होगा, और परमिट ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें।